धरती का सबसे अनोखा ज्वालामुखी, जहाँ लाल नहीं निकलता है नीला लावा

Why Indonesia's Kawah Ijen volcano spews out blue lava
नमस्कार दोस्तों, हमारी दुनिया रहस्यों से भरी हुई है, हर दिन हमारे सामने कुछ ऐसे दृश्य आ जाते हैं जिसे पहली नजर में देखने पर यकीन नहीं होता। बतादे की यु तो पृथ्वी पर ज्वालामुखी बहुत हैं लेकिन क्या आपने कभी ऐसे वोल्केनो के बार में सुना है जो नीले रंग का लावा (blue lava) उगलता है। आपको जानकर हैरानी होगी की इंडोनेशिया में एक ऐसा ज्वालामुखी है जिसका लावा नीले रंग का बहता है।

Why Indonesia's Kawah Ijen volcano spews out blue lava

इंडोनेशिया के बनयुवांगी में स्थित कावा ईजन  (Kawah Ijen volcano) ज्वालामुखी अपने आप में दुनिया का सबसे अनोखा वोल्केनो है। किसी साइंस फिक्शन मूवी की तरह दिखनी वाला ये ज्वालामुखी सालों से साइंटिस्ट्स के लिए रिसर्च का विषय रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक पेरिस स्थित फोटोग्राफर ओलिवियर ग्पिछले कई सालों से इस ज्वालामुखी पर डॉक्यूमेंट्री बना रहे हैं। उन्होंने बताया कि ज्वालामुखी से निकलती हुई नीली रोशनी लावा नहीं है। वास्तव में यह सल्फ्यूरिक गैसों के जलने से उत्पन्न होने वाली रोशनी है जो वायुमंडल में ऑक्सीजन के संपर्क में आते ही नीली आग की तरह दिखाई देता है।

Why Indonesia's Kawah Ijen volcano spews out blue lava

बतादे की इस लावा की आग इतनी खतरनाक है की किसी भी वस्तु को जलाने की क्षमता रखती है। ऐसे में जब कुछ गैसें तरल सल्फर के रूप में ज्वालामुखी से निकलती है तो जलने की वजह से वो नीले रंग की दिखाई देती है। बतादे की कावा ईजन ज्वालामुखी को ब्लू फायर क्रेटर के नाम से भी जाना जाता है। इसका नीले रंग का लावा खसतौर पर रात के समय देखा जा सकता है।
दरसल यह ज्वालामुखी हमारे ग्रह के बाकी और ज्वालामुखियों से जरा हटके है. यही वजह है की लोग दूर-दूर से इसे देखने आते है और अब यह पर्यटक स्थल भी बन गया है. हालाँकि ज्वालामुखी तक जाना इतना आसान नहीं है क्योकिं यहाँ बहूत खतरा है. लेकिन खतरा होने के बावजूद भी लोग यहां आते हैं और इस अनोखे ज्वालामुखी की तस्वीरें लेते है!

Why Indonesia's Kawah Ijen volcano spews out blue lava

यह ख़बर भी देखियें- यहाँ दिखी इंसानों की शक्ल वाली मछली,अब दुनिया भर में वायरल हो रही फ़ोटो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here