बिहार की इस लड़की ने रचा इतिहास, बनीं इंडियन नेवी की पहली महिला पायलट

0
41
Sub Lieutenant Shivangi singh become first female pilot of the indian Navy

नमस्कार दोस्तों, 2 दिसंबर 2019 की तारीख भारतीय‌ नौसेना में महिला सम्मान के रूप में दर्ज हो गई है. ऐसा इसलिए क्योकि आज नौसेना को अपनी पहली महिला पायलट मिल गई हैं. जी हा बिहार के मुजफ्फरपुर की रहने वाली ‘सब-लेफ्टिनेंट शिवांगी सिंह’ ने अपनी कमान संभाल ली है. बतादे शिवांगी सिंह कोच्चि में अपनी ट्रैनिंग पूरी करने के बाद नौसेना के ‘डोरनियर एयरक्राफ्ट’ के कॉकपिट में उड़ान भरने के लिए पूरी तरह से तैयार है. शिवांगी आज अपने जैसी कई लड़कियों के लिए एक मिसाल बन गई है, और उन्होंने यह साबित कर दिया है की देश की बेटी भी देश सेवा में पीछे नहीं है!

Sub Lieutenant Shivangi singh become first female pilot of the indian Navyखबर के मुताबिक  शिवांगी ने ‘शार्ट‌ सर्विस कमीशन’ (एसएससी) का 27वा एनओसी कोर्स ज्वाइन किया था, और पिछले साल जून 2018 में केरल के ऐझीमाला स्थित ‘इंडियन नेवल एकेडमी’ से अपनी कमीशनिंग पूरी की थी. फिर करीब डेढ़ साल पायलट की ट्रेनिंग करने के बाद 2 दिसम्बर यानी आज ही के दिन शिवांगी नौसेना की पहली महिला पायलट बनी!Sub Lieutenant Shivangi singh become first female pilot of the indian Navy

समुद्री सीमाओं की निगरानी करेगी शिवांगी

नौसेना की पहली पायलट शिवांगी नौसेना का टोही विमान ‘डोरनियर’ उड़ाएंगी, जो समुद्र में देश की सीमाओं की निगरानी करता है. बतादे नौसेना में कुल करीब 70 हजार नौसैनिक और अधिकारी हैं. इनमे महिलाओं की संख्या केवल 400 है. लेकिन अब शिवांगी को देखकर देश की और भी बेटियों का मनोबल बढेगा और वो भी इस और अपना करियर बनाने के लिए प्रेरित होगी!

4 दिसंबर को है नौसेना स्थापना दिवस

बतादे कोच्चि स्थित नौसेना की दक्षिणी कमान में सैन्य परंपरा के अनुरूप आज शिवांगी को पायलट के तौर पर नौसेना में शामिल किया गया. जानकारी के लिए बतादे की हर साल 4 दिसम्बर को नौसेना अपना स्थापना दिवस मनाती है. यह स्थापना दिवस साल 1971 के युद्ध में पाकिस्तान पर भारतीय नौसेना की जीत के तौर पर मनाया जाता है!

Sub Lieutenant Shivangi singh become first female pilot of the indian Navy

यह ख़बर भी देखें- दूल्हे के साथ अक्षय कुमार ने किया नागिन डांस, शेयर किया विडियो

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here