कोरोना के बाद अब ‘इबोला’ वायरस ने यहाँ ली 5 लोगों की जान, अब तो WHO ने भी माना

New virus Ebola Outbreak in Congo kills 5 peoples know ebola symptoms

नमस्कार दोस्तों, महामारी कोरोना वायरस की वैक्सीन का अभी कोई ठिकाना नहीं है. की अब एक और ख़तरनाक वायरल ने दुनिया में एंट्री कर ली है. ख़बर की माने तो सेन्ट्रल अमेरिका के  कांगो (congo) में इबोला (Ebola) नामक वायरस ने दस्तक दे दी है. आपको शायद यकीन ना हो पर बतादे की स्थानीय अधिकारियों के साथ—साथ विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने भी इसकी पुष्टि की है।

New virus Ebola Outbreak in Congo kills 5 peoples know ebola symptoms

इबोला से अब तक गई 4 जानें

रिपोर्ट के अनुसार अब तक कांगो में इबोला वायरस के 6 नए मामले सामने आ चुके है,जिसमें से 5 लोगों की इससे जान जा चुकी है. इस बारे में जानकारी कांगो के स्वास्थ्य अधिकारियों ने ही दी. बता दें कि साल 2018 के बाद यह दूसरी बार है जब कांगो में इबोला वायरस के नए मामले सामने आए हैं.  WHO के महानिदेशक ‘टेड्रोस’ ने बताया की कांगो के स्वास्थ्य मंत्रालय ने ‘इबोला’ वायरस के बारे में और उससे होने वाली मौतों के बारे में जानकारी दी है!

खास बात यह है की इबोला वायरस के मामले जिस शहर में आए है,वहां कोरोना का अब तक एक मामला भी समाने नहीं आया है. हालांकि पूरे कांगो में कोरोना से अब तक 3,000 लोग संक्रमित हो चुके है!

क्षेत्रीय बीमारी है इबोला

वैज्ञानिकों की माने तो इबोला अफ्रीका के उष्णकटिबंधीय वर्षावन वाले इलाके की एक क्षेत्रीय बीमारी है, जो इससे संक्रमित व्यक्ति के शरीर से निकलने वाले तरल पदार्थ के संपर्क में आने से फैलती है. इसके शुरुआती लक्षण में अचानक बुखार, कमजोरी, मांसपेशियों में दर्द और गले में खराश जैसी चीजें होती है,और फिर उल्टी होना, डायरिया और रक्तस्राव होता है. इंसानों में इस संक्रमण की शुरुआत संक्रमित जानवरों, जैसे चिंपैंजी, चमगादड़ और हिरण के संपर्क में आने से होती है!

यह ख़बर भी देखियें- मात्र 6 साल की उम्र में इस बच्चे ने बना लियें सिक्स पैक, पूरी दुनिया देखकर हो रही हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here