Spacex Demo-2 ख़राब मौसम के कारण इतिहास बनाने से चूका अमेरिका, अब शनिवार को होगा लांच

NASA Postpone Demo-2 Launch Due to Bad Weather now Rescheduled to Saturday
Photo- Spacex

नमस्कार दोस्तों, 27 मई को अमेरिका इतिहास रचने ही वाला था की ख़राब मौसम के कारण ऐसा नहीं हो पाया. बतादे 9 साल बाद अमेरिका की जमीन से कोई एस्ट्रोनॉट अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन (International Space Station – ISS) जाने वाला था,लेकिन ठीक 4 बजाकर 54 मिनट पर यह मिशन रोक दिया गया. दरसल अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा  कैनेडी स्पेस सेंटर से अंतरिक्ष यात्रियों को स्वदेशी रॉकेट और स्पेसक्राफ्ट में बिठाकर अंतरिक्ष की ओर भेजने वाला था,लेकिन खराब मौसम के कारण इसे टालना पड़ा और अब यह मिशन तीन दिन बाद शनिवार को होगा!

spacex demo-2 may be postponed due to weather launch date time how to watch it live
Photo SpaceX

जानकारी देदें की इस मिशन के तहत दो एस्ट्रोनॉट्स रॉबर्ट बेनकेन (Robert Behnken) और डगलस हर्ले (Douglas Hurley) को अमेरिकी कंपनी स्पेस-एक्स (SpaceX) के स्पेसक्राफ्ट ड्रैगन से इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन भेजा जाना था. यह दोनों अंतरिक्ष यात्री पहले भी स्पेस स्टेशन पर जा चुके हैं और वहां स्पेस वॉक भी किया है!

NASA Postpone Demo-2 Launch Due to Bad Weather now Rescheduled to Saturday
Photo- Spacex

मिशन का नाम है spacex demo-2

बतादे की स्पेस-एक्स अमेरिकी उद्योगपति एलन मस्क (Elon Musk) की कंपनी है. यह नासा के साथ मिलकर भविष्य के लिए कई अंतरिक्ष मिशन पर काम कर रही है. इस मिशन के तहत स्पेस-एक्स ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट (dragon spacex capsule) को अमेरिका के सबसे भरोसेमंद रॉकेट फॉल्कन-9 के ऊपर लगाया जाएगा. इसके बाद फॉल्कन-9 रॉकेट को लॉन्च कॉम्प्लेक्स 39A से लॉन्च किया जाएगा. इस मिशन को डेमो-2 (Demo 2) नाम दिया गया है. इसके पहले डेमो-1 मिशन में ड्रैगन स्पेसक्राफ्ट से स्पेस स्टेशन पर सफलतापूर्वक सामान पहुंचाया गया था!

NASA Postpone Demo-2 Launch Due to Bad Weather now Rescheduled to Saturday
Photo- Spacex

मिशन डेमो 2 में भेजे जा रहे दोनों एस्ट्रोनॉट्स स्पेस स्टेशन पर 110 दिनों तक रहेंगे. आपको बता दें कि स्पेस-एक्स ड्रैगन कैप्सूल एक बार में 210 दिनों तक अंतरिक्ष में समय बिता सकता है. इसके बाद इसे रिपेयरिंग के लिए धरती पर वापस लाया जाएगा!

आम लोगों करेंगे अंतरिक्ष की सेर

स्पेस एक्स ऐलन मस्क चाहते है की वो आम लोगों को अंतरिक्ष की शेर कराए. ऐसे में वो अपने  के स्पेस-एक्स ड्रैगन कैप्सूल को वहां स्थापित कर भविष्य में आम लोगों को वह ले जाने और कुछ दिन रखने के लियें धरती से अंतरिक्ष ले लियें राकेट चलाएँगे!

NASA Postpone Demo-2 Launch Due to Bad Weather now Rescheduled to Saturday
Photo- Spacex

9 साल बाद शुरू कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा 9 साल बाद अपनी कॉमर्शियल क्रू प्रोग्राम फिर से शुरू किया है. ऐसे में अगर यह मिशन सफल होता है तो अमेरिका को अपने एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष में भेजने के लिए रूस और यूरोपीय देशों से मदद नहीं लेनी पड़ेगी!

यह ख़बर भी देखियें- SpaceX Demo-2 launch: स्पेस-एक्स की जिस पहली लॉन्चिंग का पूरी दुनिया को है इंतजार, ख़राब मौसम के कारण टल सकती है

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here