ये है दुनिया की सबसे ठंडी जगह, जहाँ कारों का इधन भी जम जाता है

most coldest city in the world Yakutsk

नमस्कार दोस्तों, रूस का साखा जिला ‘याकुटिया’ दुनिया की सबसे ठंडी जगह है जहाँ इंसान रहता है! यहां एक गांव है ‘ओम्यकॉन’. साइबेरियन भाषा में ओम्यकॉन का मतलब होता है  ‘ऐसा पानी जो जमा हुआ न हो’. लेकिन आपको जानकार हैरानी होगी की यहाँ साल के अधिकांश समय नदियां जमी ही रहती हैं. बतादे यह जगह आर्कटिक सर्किल से 350 किलोमीटर दूर है।most coldest city in the world Yakutsk

3 घंटे निकलता है सूरज

याकुटीया में सर्दियों में सूरज सिर्फ तीन घंटे ही निकलता है, वही गर्मियों में दिन 21 घंटे का हो जाता है. बतादे की इतनी ठंड होने के बावजूद यहाँ कुछ नहीं रुकता. यानी यहाँ कितनी भी ठंड हो स्कूल,ऑफिस,बाजार सबकुछ आम दिनों की तरह ही चलता है. हालाँकि अगर तापमान -52 डिग्री से नीचे जाता है तो स्कूल की जरुर छुट्ठी रहती है. वैसे अकसर यहाँ का तापमान -35 से -50 के करीब ही रहता है. लेकिन यह भी कम नहीं होता. सोचियें -0 पर पानी जमने लगता है तो हम तो बात कर रहे है -40 की!

most coldest city in the world Yakutskयाकुटिया में लगभग 3 लाख लोग रहते है. इतनी ठंड होने के बावजूद यहाँ स्कूल, डाकघर, बैंक, यहां तक कि रनवे भी है. सिर्फ इतना ही नहीं बल्कि हर गांव में अस्पताल और डॉक्टर भी हैं. यह इलाका दुनिया से बिलकुल कटा हुआ है, लेकिन यहां जरूरत का सभी सामान और चीजें  मौजूद हैं!

most coldest city in the world Yakutsk

बतादे यह जगह मास्को से लगभग 3,300 मील पूर्व में है. आप जानकार हैरान रह जाएंगे की यहां सर्दीयों में पारा -58 डिग्री तक गिरना आम बात है. हालाँकि इतने हालत होने के बावजूद यहाँ की जिंदगी एक दम आराम से चलती है. यह जगह एक शानदार पर्यटन स्थल है और इस साल भी लोग यहां हिरण का शिकार करने आए हुए हैं. आर्टिस्ट यहाँ आकर बर्फ के पुतले बनाते  हैं. यहां सभी गांवों में दुकानें, स्कूल, स्पोर्ट सेंटर और कैफे भी हैं. बतादे मॉस्को से यहां कार से पहुंचने में दो दिन का समय लगता है!

जम जाता है कारों का ईधन

बतादे याकुटिया में कारों का ईंधन जमना बहूत ही आम बात है. यहाँ तक की गिअर भी अचानक जाम हो जाते हैं, और इसीलिए यहाँ जगह-जगह हीट स्टेशन बने हुए हैं. अगर आपको यहाँ कार बाहर छोड़ना पड़े तो आपको उसे चालू ही रखना पड़ेगा.  इसके अलावा कई और भी ऐसी चीजें है जो यहाँ रहना मुश्किल करती है. यहाँ के लोग सिर्फ जानवरों की खाल से बने कपडें की पहनते है!most coldest city in the world Yakutsk

मुर्दों को दफनाना है बड़ी चुनौती

बतादे यह मुर्दों को दफनाना एक मुश्किल काम है. दरसल यहाँ की जमी हुई मिट्टी इतनी ठोस है, कि कब्र खोदने में कई दिन लग जाते हैं. इसके लिए पहले जमीन पर अलाव जलाकर मिट्‌टी नर्म की जाती है. फिर कुछ इंच खुदाई करने के बाद फिर से अलाव जलाकर मिट्टी नरम की जाते है. बतादे याकुटिया गैस, सोना, हीरा और कोयले जैसे प्राकृतिक चीजों से समृद्ध है और यही वजह है की लोग रहा इतनी बड़ी आबादी में रहते है!

यह ख़बर भी देखें- सूर्यग्रहण के चलते बच्चों को जमीन में गाड़ा, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here