मिशन गगनयान से पहले ISRO अंतरिक्ष में भेजेगा ये महिला रोबोट, शेयर किया विडियो

Mission Gaganyaan Isro will send humanoid robot VyomMitra into space

नमस्कार दोस्तों, भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्र इसरो (ISRO) ने बीते बुधवार को मानवरहित अंतरिक्ष मिशन गगनयान (Ganganyan) में भेजी जाने वाली ह्यूमनॉइड (रोबोट) का एक वीडियो जारी किया है, इसका नाम व्योममित्रा रखा गया है. विडियो में यह ह्यूमनॉइड बोलती हुई नजर आ रही है!

क्या है ह्यूमनॉइड

बतादे की ह्यूमनॉइड एक तरह के रोबोट होते हैं जो इंसान की तरह चल-फिर सकते हैं बात कर सकते है और मानवीय हाव-भाव समझ सकते हैं. इन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस प्रोग्रामिंग के तहत तैयार किये जाते है. वैज्ञानिकों के अनुसार यह ह्यूमेनॉइड शरीर के तापमान और धड़कन संबंधी टेस्ट करेंगे और रिपोर्ट्स भेजेंगे!

गुजरात की इस लड़की के है दुनिया में सबसे लंबे बाल, लगातार दूसरी बार मिला गिनीज रिकॉर्ड का ख़िताब

Mission Gaganyaan Isro will send humanoid robot VyomMitra into space

इसरो के वैज्ञानिक सैम दयाल ने बताया की यह ह्यूमनॉइड मानव की तरह व्यवहार करने का प्रयास करेगी और हमें वापस रिपोर्ट करेगी. फ़िलहाल हम ऐसा प्रयोग के तौर पर कर रहे हैं. 1984 में राकेश शर्मा रूस के अंतरिक्ष यान में बैठकर अंतरिक्ष गए थे. ऐसे में 2022 में मानव मिशन गगनयान में भारतीय एस्ट्रोनॉट्स अंतरिक्ष यान में बैठ कर स्पेस में जाएंगे. इसरो चीफ के सिवन ने बताया “गगनयान के अंतिम मिशन से पहले दिसंबर 2020 और जुलाई 2021 में अंतरिक्ष में मानव जैसे रोबोट भेजे जाएंगे. यह इंसान जैसे दिखने वाले ह्यूमनॉइड रोबोट होंगे. वैसे अन्य देश ऐसे मिशन से पहले अंतरिक्ष में पशुओं को भेज चुके हैं” !

Mission Gaganyaan Isro will send humanoid robot VyomMitra into space

बतादे साल 2022 में इसरो मानव मिशन गगनयान लॉन्च करेगा. इसमें 3 लोग अंतरिक्ष में जाएंगे. हालाँकि 3 तीन लोगों में इसरो किसी महिला को नहीं भेज रहा है. ऐसे में मानव मिशन से पहले मानव रहित मिशन के लिए इसरो ने महिला की शक्ल वाला ह्यूमनॉइड (रोबोट) तैयार किया है, जिसे अंतिरक्ष में भेजा जाएंगा!

यह ख़बर भी देखें- OMG कुत्ते ने दिया हरे रंग के बच्चे को जन्म, सोशल मीडिया पर लोग देखकर हो रहे हैरान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here