Lockdown 5.0: सरकार कर रही है लॉकडाउन बढाने की तैयारी, ये हो सकते है नए नियम और शर्ते, देखियें!

lockdown 5.0 extensions plan after 31 may lockdown 5.0 new guidelines

नमस्कार दोस्तों, दुनिया का सबसे लंबा चलने वाला लॉकडाउन 31 मई को समाप्त होने जा रहा है. ऐसे में देश की जनता के मन में सवाल उठ रहे है की 31 मई के बाद क्या होगा? आखिरकार लोग अब घर में रहकर परेशान हो चुके है. उनके सामने पैसों से लेकर कई तरह ही परेशानी आ रही है!

बतादे की भारत में लॉकडाउन बढ़ाया जा सकता है. इसके लिए सरकार अपने स्तर पर कई तैयारियां कर रही है. खबर है की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) 31 मई रविवार को देश को संबोधित कर सकते हैं,और आगे की योजना यानी 5.0 की घोषणा नए नियमों के साथ कर सकते है!

lockdown 5.0 extensions plan after 31 may lockdown 5.0 new guidelines

क्या हो सकते है नियम चलियें आपकों बताते है!

खबर की माने तो राज्य सरकारों के पास यह अधिकार होगा कि राज्य में किन चीजों पर छूट देनी है और किस पर नहीं. हालाँकि की उम्मीद जताई जा रही है की इस बार राज्य सरकारें कई पाबंदियों में ढील दे सकती है!

  1. कंटेन्मेंट जोन यानी रेड जोन में या सील किए गए इलाकों में किसी प्रकार की एक्टिविटी या आवाजाही में कोई छुट नहीं दी जाएगी!
  2. स्कूल कालेज फिलहाल बंद रहेंगे. वो जुलाई में खुल सकते है!
  3. शॉपिंग मॉल्स और दुकानें खोलने या ना खोलने का फ़ैसला भी राज्य सरकार व स्थानीय प्रशासन को ही दिया जाएगा. हालाँकि लम्बे समय से बंद होने के कारण इन्हें चलाने वालों को बहूत नुकसान हो रह है. ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि कुछ राज्य सरकारें अपने यहां शॉपिंग मॉल्स और दुकानें खोलने की परमिशन दे सकती हैं!
  4. रिपोर्ट की माने तो दिल्ली मेट्रों सेवा 1 जून से कुछ नियमों और शर्तों के साथ शुरू हो सकती है!
  5. Lockdown 5.0 में धार्मिक स्थलों की खुलने पर संदेह बना हुआ है. क्योकि अगर इन्हें खोला जाता है तो कोरोना संक्रमण फ़ैलने के चांस ज्यादा है. वैसे बतादे की कुछ दिनों पहले ही कर्नाटक सरकार ने बीते दिनों प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को खत लिखकर धार्मिक स्थलों को खोलने की सिफारिश की थी!
  6. लॉकडाउन के कारण देश रेस्तरां व खाने पीने कु दुकान चलाने वालों को बहूत नुकसान हुआ है. ऐसे में देखना होगा की राज्य सरकार इनके लियें क्या निर्णय लेती है!
  7. अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर Lockdown 5.0 में प्रतिबंध जारी रहेगा!

अभी यह है भारत की स्तिथि

जानकारी देदें की भारत में अब तक कोरोना वायरस से 4,337 लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं देश में अबतक 1,52,767 कोरोना वायरस के मामले सामने आ चुके है. वैसे देखा जाए तो अन्य देशों की तुलना में भारत कोरोना वायरल संक्रमण को रोकने में सफल रहा है!

यह ख़बर भी देखियें- 23 वर्षीय टीवी रियलिटी शो विनर Mebiena Michael की सड़क हादसे में मौत, सिनेमा जगत सदमे में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here