भारत 8वीं बार UN सुरक्षा परिषद का अस्थाई सदस्य बना, अमेरिका ने दी बधाई तो पाकिस्तान ने जताई चिंता

India elected non-permanent member of UN Security Council
भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च संस्था का अस्थाई सदस्य बन जाएगा
नमस्कार दोस्तों, भारत ने एक नया कीर्तिमान रचा है. बतादे बीते बुधवार भारत को 8वीं बार संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) का अस्थाई सदस्य (India member of UNSC) चुना गया है. इसमें भारत को 192 बैलट वोट्स में से 184 वोट मिले है. अब भारत 2021-22 कार्यकाल के लिए संयुक्त राष्ट्र की सर्वोच्च संस्था का अस्थाई सदस्य बन जाएगा. जानकारी देदें की 193 सदस्यीय संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अपने 75वें सत्र के लिए अध्यक्ष, सुरक्षा परिषद के अस्थाई सदस्यों और आर्थिक एवं सामाजिक परिषद के सदस्यों के लिए चुनाव करवाया था. इस्में भारत के साथ-साथ आयरलैंड, मेक्सिको और नॉर्वे जैसे देशों को भी सुरक्षा परिषद में चुना गया है!
संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद का का अस्थाई सदस्य चुने जाने के बाद भारत के प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति (Ts Tirumutri) ने कहा, भारत नेतृत्व जारी रखेगा और एक बेहतर बहुपक्षीय व्यवस्था को नई दिशा देगा. मैं बहुत खुश हूं कि भारत को साल 2021-22 के लिए UNSC का अस्थाई सदस्य चुना गया है. हमें अच्छा समर्थन मिला है, और संयुक्त राष्ट्र के सदस्यों ने जो विश्वास भारत के प्रति जताया है उससे विनम्र महसूस कर रहा हूं!

उन्होंने आगे कहाँ, ‘भारत को सिक्यॉरिटी काउिंसल में चुना जाना पीएम नरेंद्र मोदी के विजन और वैश्विक नेतृत्व को पुख्ता करता है, खासकर कोरोना महामारी के ऐसे समय में. भारत एक अहम समय पर सुरक्षा परिषद का सदस्य बना है, और हमें भरोसा है कि कोरोना के दौरान और इसके बाद की दुनिया में भारत हमेशा नेतृत्व प्रदान करेगा और बेहतर बहुपक्षीय व्यवस्था को नई दिशा देगा’!

India elected non-permanent member of UN Security Council

अमेरिका ने दी बधाई

भारत की इस जीत पर अमेरिका ने भी देश को बधाई दी. उन्होंने कहाँ, ‘हम भारत का गर्मजोशी से स्वागत करते हैं और संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में सफल चुनाव के लिए बधाई देते हैं. हम अंतरराष्ट्रीय शांति और सुरक्षा के मुद्दों पर साथ काम करने के लिए उत्साहित हैं, जो भारत और अमेरिका के बीच सहभागिता की वैश्विक रणनीति है’!
बतादे भारत की इस जीत से पाकिस्तान ना खुश है. उनके विदेश मंत्री ने इस पर चिंता जताई है!

यह ख़बर भी देखियें- चीन के प्रोफेसर ने महिलाओं को दी एक से ज्यादा पति रखने की सलाह, वजह जानकर आप भी हैरान हो जाएँगे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here