अब रोबोट करेगा आपकी कोरोना जांच, रेल्वे ने लांच किया ‘कैप्टन अर्जुन’, देखियें विडियो ऐसे करेगा काम

Central Railway launch robot 'Captain Arjun' for screening passengers for Coronavirus infection
नमस्कार दोस्तों, कोरोना ने खतरें को कम करने के लियें हर देश अपने-अपने स्तर पर लगातार काम कर रहा है. वही भारत भी इस मामले में कोई लापरवाही नहीं कर रह है. इसका एक उदाहरण हाल ही में देखने को मिला. बतादे की रेलवे सुरक्षा बल पुणे ने शुक्रवार को यात्रियों की जांच के लिए एक रोबोट, ‘कैप्टन अर्जुन’ (Captain Arjun) को लॉन्च किया है!

Central Railway launch robot 'Captain Arjun' for screening passengers for Coronavirus infection

क्या करता है ‘कैप्टन अर्जुन

‘कैप्टन अर्जुन’ को लॉन्च करने के पीछे की वजह यात्रियों की कोरोना स्क्रीनिंग और सर्वेलन्स को बेहतर और तेज तरीके से करना है. रोबोट ‘कैप्टन अर्जुन’ किसी भी संभावित संक्रमण से यात्रियों और कर्मचारियों की रक्षा करेगा और सुरक्षा प्रदान करेगा. कैप्टन अर्जुन यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग करेगा और तापमान को डिजिटल डिस्प्ले पैनल में 0.5 सेकंड के रिस्पॉन्स टाइम के साथ रिकॉर्ड करेगा. ऐसे में यदि तापमान निर्धारित सीमा से अधिक होता है तो तुरंत एक ऑटोमैटिक अलार्म बजने लगेगा. यह रोबोट ट्रेन में सवार होने से पहले यात्रियों की जांच तो करेगा ही साथ ही असामाजिक तत्वों पर भी नज़र रखेगा!

बात करें इस रोबोट की खासियत की तो ‘कैप्टन अर्जुन’ आवाज़ और वीडियो के साथ Two-Way Communication Mode से लैस है. यह स्थानीय भाषा में भी बोल सकता है. स्क्रीनिंग के दौरान यह रोबोट लोगों को कोरोनावायरस के प्रति जागरूकता का संदेश भी देगा. इस रोबोट में सेंसर-आधारित सैनिटाइज़र और मास्क डिस्पेंसर भी हैं. रोबोट में बैटरी बैकअप के साथ फ़्लोर सैनिटाइजे़शन की सुविधा है. यह रोबोट आसानी से यहाँ वहां घूम भी सकता है!
खबर के अनुसार रोबोट ‘कैप्टन अर्जुन’ को शुक्रवार शाम ऑनलाइन लॉन्च किया गया था. इस मौके पर महाप्रबंधक, संजीव मित्तल भी मौजूद थे!

यह ख़बर भी देखियें- बड़ी कामयाबी: पतंजलि ने बना ली कोरोना वायरस की दवा, आचार्य बालकृष्ण ने किया दावा

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here