बड़ी खबर: अयोध्या राम मंदिर में खुदाई में निकली प्राचीन मूर्तियां और शिवलिंग

ayodhya news ram mandir found old murti shivling during leveling

नमस्कार दोस्तों, लॉकडाउन 4.0 के बीच मिली हल्की राहत के बाद प्रशासन से परमिशन लेकर अयोध्या रामजन्मभूमि परिसर को समतल करने का काम चल रहा है. लेकिन इसी बीच एक ऐसी ख़बर आई जिसने सबको चौंका दिया. दरसल मंदिर परिसर में चल रहे समतलीकरण के दौरान भगवान की पुरानी मूर्तियां निकली है. वहां काम करवा रही ट्रस्ट की ओर से दावा किया गया, कि यहां शिवलिंग, मूर्ति, कलश, पुष्प और अन्य कुछ प्राचीन सामग्री ज़मीन से निकली है!

ayodhya news ram mandir found old murti shivling during leveling

‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ट्रस्ट ने दी जानकारी

आपको बतादे की राम मंदिर निर्माण की जिम्मेदारी केंद्र सरकार ने स्वतंत्र ट्रस्ट ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ को दे रखे है. वही ट्रस्ट द्वारा यहाँ निर्माण कार्य भी शुरू हो चूका है. हाल ही में ‘श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र’ ने अपने बयान में बताया, ‘खुदाई के दौरान पुरातत्विक महत्व की कई प्राचीन सामग्री मिली हैं. इस दौरान खुदाई में भारी संख्या में देवी-देवताओं की खंडित मूर्तियों, 7 ब्लैक टच स्टोन के स्तम्भ, 6 रेड सैंडस्टोन के स्तम्भ सहित 5 फीट का एक शिवलिंग भी प्राप्त हुआ है’!

ayodhya news ram mandir found old murti shivling during leveling

मंदिर परिसर में पुरानी मूर्तिया मिलने के बाद हिंदू महासभा के वकील विष्णु जैन ने कहा, ‘सुप्रीम कोर्ट में बहस के दौरान हम पर मुस्लिम पक्ष ने हिंदू तालिबान का आरोप लगाया था और कहा था कि वहां पर मंदिर के कोई अवशेष नहीं है. ऐसे में पुरातात्विक मूर्तियां का मिलना यह उन आरोपों का जवाब है, जो हम सुप्रीम कोर्ट में बहस करते चले आ रहे थे’. तो वही दूसरी और बाबरी मस्जिद के पक्षकार रहे इकबाल अंसारी का कहना है, ‘अब सुप्रीम कोर्ट का फैसला आ चुका है. अब हम कुछ नहीं कहना चाहते. 70 सालों तक कोर्ट में केस चला और फैसला आ चुका है, हमारी ओर से केस खत्म हो गया है’. वही खुदाई में मिली मूर्तियों को लेकर उन्होंने कहा, ‘वहां पर जो भी मिला है, उसका सम्मान होना चाहिए’!

ayodhya news ram mandir found old murti shivling during leveling

कोरोना नियमों के मुताबिक हो रहा कार्य

ख़बर के अनुसार 11 मई 2020 से श्री रामजन्मभूमि परिसर में भूमि के समतलीकरण और गैंगवे हटाने का कार्य अयोध्या प्रशासन से अनुमति लेकर प्रारम्भ हो चूका है. समतलीकरण के काम में अभी 10 मजदूर कोरोना के नियमों के मुताबिक कार्य कर रहे हैं. इस दौरान मास्क, सैनिटाइज़ेशन सहित सभी आवश्यक प्रावधानों का पालन किया जा रहा है!

यह ख़बर भी देखियें- 1 जून से शुरू हो रही 200 ट्रेनें, ऐसे करें टिकिट बुक और रखना होगा इन जरुरी बातों का ध्यान

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here