अब सिर्फ 30 मिनट में सामान डिलीवर करेगी अमेजन, रोबोट और ड्रोन देंगे सेवा

amazon making drone and robot in boston for delivery in 30 minutes

नमस्कार दोस्तों, आपके द्वारा ऑनलाइन ख़रीदे सामान को सिर्फ 30 मिनट के अंदर आप तक डिलीवर करने के लिए दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी ‘अमेजन’ ने 35 अरब डॉलर यानी करीब 2.5 लाख करोड़ रुपए खर्च करने का प्लान बनाया है!amazon making drone and robot in boston for delivery in 30 minutesबतादे अमेजन के कंज्यूमर विभाग के CEO ‘जेफ विल्क’ का कहना है, कि अगर हमारे पास ड्रोन फ्लीट हो तो ग्राहक कुछ भी ऑर्डर वो सामान सिर्फ आधे घंटे में कस्टमर तक डिलीवरी हो सकता है. दरसल फ़ास्ट डिलीवरी के लिए अमेजन के पास अमेरिका और दुनियाभर में सेंटर्स  हैं!

amazon making drone and robot in boston for delivery in 30 minutes

चल रही रोबोट की टेस्टिंग

आपको जानकारी दे की अमेजन ऐसे रोबोट की टेस्टिंग कर रही है,जो आर्डर प्रोडक्ट को आसानी से ले जा सकें. कंपनी के अनुसार इस महीने की शुरुआत में उन्होंने ‘बोस्टन’ शहर में एक प्लांट खोला है. जहाँ सामान डिलीवर करने वाले ड्रोन और रोबोट्स बनाए जाएंगे. बतादे ड्रोन बनाने के लिए अमेजन पिछले 6 सालों से काम कर रही है. दरसल 2012 में ‘कीवा सिस्टम्स’ को खरीदने के साथ अमेजन ने रोबोटिक्स इंडस्ट्री में कदम रखा था!

amazon making drone and robot in boston for delivery in 30 minutesइसके साथ थी यह कंपनी ‘सेल्फ ड्राइविंग’ वाहनों की योजना पर भी काम कर रही है. बतादे ‘मैकेंजी’ के एक अध्ययन के मुताबिक, ऑटोमेशन के कारण साल 2030 तक दुनिया भर में करीब 38 करोड़ लोगों को अपना काम बदलना पड़ेगा. यह एक बड़ी चुनौती है!

यह ख़बर भी देखें- आ गई दुनिया की पहली 3डी प्रिंटिंग हाइपर कार ‘ब्लेड’, खासियत जानकर हैरान हो जाओगे आप

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here