वैज्ञानिकों को बर्फ में मिला 18000 साल पुराना कुत्ता, रिसर्च के बाद किया बड़ा खुलासा

0
46
18000 Year Old Frozen Puppy Found In Siberia

नमस्कार दोस्तों, यूरोपीय देश स्वीडन के वैज्ञानिकों को पिछले साल साइबेरिया की बर्फ में एक कुत्ते का शव दबा हुआ मिला था. जिसके बाद वैज्ञानिकों ने इस पर गहरी रिसर्च की और अब एक साल के बाद वैज्ञानिकों ने इस शव को लेकर जो दावा किया उसे जानकर पूरी दुनिया हैरान है. दरसल वैज्ञानिकों के अनुसार यह कुत्ता 18000 साल पुराना है, और बर्फ में दबे रहने के कारण यह शव खराब नहीं हुआ!

18000 Year Old Frozen Puppy Found In Siberia

शरीर पर मिले बाद और जबड़ा सुरक्षित

रिपोर्ट में वैज्ञानिकों ने दावा किया की इस शव के शरीर पर बाल देखे गए और जबड़ा भी पूरी तरह सुरक्षित है.  बतादे इसकी खोज साइंटिस्ट ‘लव डेलेन’ और ‘डेव स्टंटन’ ने की थी. इन्होनें बताया की “जब हमने इस कुत्ते के शव को देखा तो हम चौंक गए”. वैज्ञानिकों के अनुसार यह शव कुत्ता और भेड़िया की मिश्रित प्रजाति के जैसा हैं, और इसे डॉगर नाम दिया गया है!18000 Year Old Frozen Puppy Found In Siberia

वैज्ञानिकों का मानना है कि इस शव की शारीरिक संरचना भेड़िये की तरह है. इसलिए इसका अध्ययन किया जाना बहूत जरूरी है. साइंटिस्ट ‘स्टंटन’ के शोध से पता चला है की  यह एक दुर्लभ प्रजाति का अवशेष है जो यह समझने में मदद करता है, कि कुत्तों को विलुप्त होने वाले भेड़ियों के वंश से पालतू बनाया गया होगा. इसके बाद कुत्तों का क्रमिक विकास होता गया और वो पालतू जानवर बन गए!

18000 Year Old Frozen Puppy Found In Siberia

यह ख़बर भी देखें – ये करोड़पति दूल्हा 25 किलोमीटर साईकिल पर बैठाकर अपनी दुल्हन को लेकर आया घर, वजह जानकर चौंक जाएंगे आप

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here