आ गई दुनिया की पहली 3डी प्रिंटिंग हाइपर कार ‘ब्लेड’, खासियत जानकर हैरान हो जाओगे आप

0
316

नमस्कार दोस्तों,लॉस एंजेलिस की स्टार्टअप कंपनी ‘डिवरजेंट 3डी’ ने 3डी-प्रिंटिंग तकनीक से दुनिया की पहली हाइपरकार ‘ब्लेड’ बनाई है। इसमें एयरोस्पेस इंडस्ट्री में इस्तेमाल होने वाली तकनीक का भी उपयोग किया गया है। बतादे इस कार को 0 से 100 किमी की रफ्तार पकड़ने में सिर्फ दो सेकंड का वक्त लगता है। यह कार 730 हार्स पावर की ताकत प्रोड्यूस करती है। वही इसकी बॉडी को एयरोस्पेस ग्रेड कार्बन फाइबर और एल्युमिनियम अलॉय से बनाया गया है।

कंपनी ने ‘ब्लेड’ को बनाने के साथ इसमें 3D प्रिंटिंग की ताकत को भी दिखाने की कोशिश की है। यह कार पूरी तरह से रोड लीगल है, यानी इसे रोड पर चलाने में कोई कानूनी परेशानी का सामना नहीं करना होगा। इसके अंदर फॉर व्हील ड्राइव दिया गया है। ससे खास बात यह है की  3D प्रिंटिंग तकनीक से बने इस कार के चेसिस का वजन सिर्फ 46 किलो है। जो की अन्य पारंपरिक कारों के चेसिस से 90% तक कम। दरसल इसमें चेसिस को हल्का बनाने के लिए थ्री डी प्रिंटेड एल्युमिनियम ज्वाइंट्स को कार्बन फाइबर से बने ट्यूब से जोड़ा गया है।

इसका डिजाइन विमान से प्रेरित है क्योकि इसके केबिन को जेट प्लेन के तर्ज पर तैयार किया गया है, जिसमें सेंट्रल सीटिंग पोजीशन रखी गई है। 

यह ख़बर भी देखें – कान्स फेस्टिवल से सामने आई दीपिका पादुकोण की पहली तस्वीर, खूबसूरती देखकर हर कोई रह गया हैरान

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here