BMW कार से भी महंगी है यह ‘छिपकली’, कीमत जानकर उड़ जाएंगे आपके होश!

0
187

नमस्कार दोस्तों,क्या आप इस बात की कल्पना कर सकते हैं कि हमारे घरों की दीवारों पर चिपकी रहने वाली छिपकली में से कोई छिपकली ऐसी भी हो सकती है जिसकी कीमत लाखों रुपयें में हो? शायद हम ऐसा सोचते नहीं है! लेकिन बतादे की चीन में मौजूद एक छिपकली ऐसी है जिसकी कीमत सुनकर आपको भी झटका लग सकता है।

इस दुर्लभ छिपकली का नाम है “गीको”। बतादे यह छिपकली ‘टॉक’ जैसी शब्द की आवाज़ निकालती है,और इस वजह से इसे टॉके के नाम से भी जाना जाता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन बतादे की बाज़ार में इस छिपकली की कीमत 40 लाख रुपये और इससे भी ज्यादा है। अब आप सोच रहे होंगे की आखिर ऐसा क्या है इस छिपकली में जो यह इनती महंगी है? तो बतादे की इतनी कीमत की वहज इस छिपकली के अंदर छुपे गुणों इसके की भरमार है।

बतादे यह छिपकली कई बड़ी-बड़ी बीमारियों की दवाईयां बनाने में काम आती है। जैसे की डायबिटीज, एड्स, कैंसर इत्यादि! चीन के ट्रेडिशनल मेडिसन मार्केट में इस छिपकली की बहुत ही मांग रहती है। आप शायद विश्वास नहीं करेंगे लेकिन बतादे की इस छिपकली की तस्करी भी की जाती है। जानकारी देदें की चीन के अलावा यह छिपकली नेपाल, इंडोनेशिया, बांग्लादेश और फिलीपींस में भी पाई जाती है,लेकिन अब इसकी मात्रा लगातार कम हो रही है और यह नस्ल अब तेजी से विलुप्तता की ओर बढ़ रही है। और इसका कारण है जंगलों की निरंतर कटाई और इसकी तस्करी।
हालाँकि इसकी तस्करी की रोकथाम के लिए सरकार कई कदम उठा रही है लेकिन इस ओर अभी किसी का ध्यान ज़्यादा गया नहीं है। तो दोस्तों अब आपको कभी ऐसी कोई छिपकली नजर आये तो जरा संभल कर, हो सकता है एक छिपकली आपको लखपति बनादें!

यह ख़बर भी देखें – Modi Cabinet 2019 : चाय वाले की सरकार में, बना साइकिल वाला मंत्री

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here