देखियें दुनिया की सबसे विचित्र होली, जहाँ रंग नहीं बल्कि अंडे, कीचड़ और आटे से खेली जाती है होली

0
582

नमस्कार दोस्तों, इस बार होली 21 मार्च को मनाई जा रही है और होलिका दहन 20 मार्च को होगा! इस दिन पुरे देश में लोग रंगों के इस त्यौहार को मिल-जुलकर मस्ती के साथ मनाएंगे! वही कही गुलाल से होली खेली जाएंगी तो कही रंगों से,लेकिन क्या आप जानते है की होली सिर्फ भारत में ही नहीं बल्कि दुनिया भर में खेली जाती है! जी हां और आज हम आपको बताने जा रहे है दुनिया भर में खेली जाने वाली विचित्र होली के बारे में!

ओमेना बोंगा फेस्टिवल

बतादे अफ्रीका के कई हिस्सों में “ओमेना बोंगा” नाम का त्यौहार मनाया जाता है जो होली की ही तरह होता है! दरसल इस दिन यहाँ के सभी लोग मिलकर जंगली देवता को जलाते हैं! इस दौरान यहाँ नाचना गाना बजाना होता है! मान्यताओं के अनुसार यह लोग अपनी नई फसलों के स्वागत की खुशियाँ मानते है!

बोरायोंग मड फेस्टिवल

साउथ कोरिया से लगभग 200 किलोमीटर दूर साउथ ऑफ सियोल में हर साल गर्मियों के मौसम में यहाँ “बोरायोंग मड” नाम का त्योहार मनाया जाता है! इस मौके पर यहाँ पर सभी लोग कीचड़ और मिट्टी में जमकर मस्ती करते है और एक-दुसरे को कीचड़ में फेंकते है! जो की देखने में बिलकुल होली की तरह ही लगता है!

दिखने में हिना खान से भी ज्यादा खूबसूरत है नई कोमोलिका, जल्द करने वाली है शो में एंट्री

टोमाटीना फेस्टिवल

आपको जानकार आश्चर्य होगा लेकिन बतादे की स्पेन के बैनल के वैलेनशैन में टमाटर से होली खेली जाती है! जी हां यहाँ पर लोग एक-दूसरे पर टमाटर फेंकते हैं और उसमे खूब मस्ती करते है! बतादे इस फेस्टिवल का मजा लेने लोग यहाँ दूर-दूर से आते है! जानकारी देदें की इस साल यह त्यौहार 28 अगस्त को मनाया जाएगा!

एल्स एनफर्नियाट्स फेस्टिवल

बतादे स्पेन के एक शहर में लोग बहूत ही अजीब तरह की होली खेलते है! दरसल आप जानकर चौंक जाएंगे की इस फेस्टिवल में लोग एक-दूसरे पर आटे के गोले और अंडे फेंकते हैं! इस दौरान सभी लोग अंडे और आटे से लथपथ हुए रहते है! और यह त्यौहार भी यहाँ हर साल मनाया जाता है!

यह ख़बर भी देखें- अक्षय कुमार के साथ काम करने वाला ये एक्टर अब कर रहा है सिक्यूरिटी गार्ड की नौकरी, इस कारण छोडनी पड़ी इंडस्ट्री 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here