ऐसे बनते हैं क्रिकेट के अंपायर, एक मैच की मिलती है इतनी फीस

0
187

नमस्कार दोस्तों, भारत में IPL की शुरुआत हो चुकी है! ऐसे में हम आपके लिए लाए है क्रिकेट से जुड़ी एक अनोखी जानकारी जिसे हर क्रिकेट प्रेमी जानना चाहेगा! यह तो हम जानते ही है की क्रिकेट के मैदान में खिलाड़ी जितना अहम होता है उतना ही अहम् होते है इसके अंपायर. जो मैच में अहम् फैसले लेते है! लेकिन क्या आप जानते हैं की अंपायर कैसे बनते हैं? और पुरे मैच में खड़े रहकर अपनी अहम् भूमिका निभाने के लिए इन अंपायरो को कितनी फ़ीस मिलती है?

अंपायर बनने के लिए जरुरी योग्यता

बतादे क्रिकेट मैच में अंपायर बनने के लिए आपको क्रिकेट के सभी 42 नियमों की जानकारी होना बहूत जरुरी है! इसके साथ ही क्रिकेट की बहूत अच्छी समझ आप में होनी चाहिए! साथ ही आपके बात करने का तरीका और व्यवहार भी बहूत मायने रखता है!

ऐसे बनते है अंपायर

अंपायर बनने के लिए सबसे पहले आपको राज्य स्तरीय स्पोर्टस बॉडियों द्वारा समय-समय पर होने वाली प्रयोगात्मक और लिखित परीक्षाओं में भाग लेना होता है! अगर आप इस परीक्षा में पास हो जाते  है तो आपको बीसीसीआई के द्वारा आयोजित की जाने वाली अंपायरिंग परीक्षा में बैठने के लिए चयनित किया जाता है. और अगर आप बीसीसीआई द्वारा आयोजित इस परीक्षा को पास कर लेते है तो आपको बीसीसीआई पैनल के लिए चुन लिया जाता है,और फिर कुछ दिनों तक राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने के आधार आपको अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग करने का मौका दिया जाता है!

इतनी मिलती है सैलरी

आपको बतादे IPL में अंपायरों की दो श्रेणी होती है, जिसमें एलीट अंपायर और एंट्री लेवल अंपायर शामिल है! वही रिपोर्ट्स के अनुसार एलिट अंपायर को 2700 डॉलर से 3200 डॉलर यानी करीब 1.50 से 2 लाख रुपयें प्रति मैच फीस के रूप में दिए जाते हैं! जबकि एंट्री लेवल अंपायरों को हर मैच के तक़रीबन 1000 डॉलर दिए जाते हैं! जो की भारतीय मुद्रा में लगभग 65 से 70 हजार होते है!

यह खबर भी देखें- यहां बारिश में पानी की जगह आसमान से बरसते है केकड़े, पूरी दुनिया देखकर  हुई हैरान!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here