अगर आप है आम आदमी तो ये ख़बर आपके लियें ही है! LIC दे रहा हैं मात्र 100 रुपये में जीवनभर का बीमा

0
32

नमस्कार दोस्तों, जीवन एक ऐसी अस्थिर गाड़ी है जिसमे कब क्या हो जाए ये कोई नहीं जानता। इसमें समस्या और परेशानी तब ज्यादा आती है जब परिवार के मुखिया या फिर परिवार के पालन-पोषण करने वाले व्यक्ति के साथ कुछ अनहोनी हो जाए। और इसी समस्या से बचने के लिए जीवन बीमा यानी LIC की शुरुआत की गयी थी। ऐसे में आप यदि ऐसे व्यक्ति हैं जिसकी आय कम है या फिर आप गरीबी रेखा से नीचे जीवन व्यापन करते हैं तो ये खबर आपके लिए ही है।

बतादे LIC ने भारत सरकार के वित्तमंत्रालय द्वारा लायी गयी एक नयी बीमा योजना की शुरुआत की है! जिसका नाम है “आम आदमी जीवन बीमा योजना”। जानकारी देदे की इस योजना के अंतर्गत जीवन बीमा कवरेज का लाभ मिलेंगा और साथ ही राज्‍य के ग्रामीण भूमिहीन परिवार के मुखिया या फिर परिवार के एक कमाने वाले सदस्‍य को आंशिक और स्‍थायी विकलांगता के लिए LIC जीवन बीमा कवरेज प्रदान करेगी।

ipl 2019 Final- फाइनल मैच के सारे टिकट सिर्फ दो मिनट में ही बिक गए

बतादे भारत सरकार की इस बीमा योजना में पंजीकृत होने के लिए आवेदक की आयु 18 से 59 वर्ष के बीच होनी चाहियें। इसके अलावा वह सदस्य सामान्य रूप से परिवार का मुखिया या गरीबी रेखा से नीचे के परिवार (बीपीएल) का मात्र एक कमाने वाला सदस्य होना चाहिए, या किसी व्यावसायिक समूह/ग्रामीण भूमिहीन घराने के तहत गरीबी रेखा से थोड़ा ऊपर का होना चाहिए।

LIC की वेबसाइट पर दी गयी जानकारी के अनुसार, इस बीमा के लिए पंजीकरण करवाने वाले व्यक्ति को 200 रुपये का प्रीमियम LIC को प्रति वर्ष देना होता है। बीमा योजना के अंतर्गत बीमा कवर की अवधि के दौरान यदि सदस्‍य की प्राकृतिक रुप से मृत्‍यु हो जाती है तो नॉमीनी को 30,000 रुपये दिया जायेगा और अगर पंजीकृत व्‍यक्ति की मृत्‍यु एक्‍सीडेंट या फिर विकलांगता के कारण होती है तो पॉलिसी के हिसाब से नॉमिनी को 75,000 रुपये का कवर दिया जायेगा। इसके आलावा पूर्ण रूप से विकलांगता की स्तिथि में 75,000 रुपये का कवर और आंशिक स्थायी विकलांगता की स्तिथि में 37,500 का बीमा कवर प्रदान किया जायेगा।

कौन है यह शख्स ? जो IPL मैच के दौरान बैठा था शाहरुख़ खान के साथ, नहीं है कोई आम आदमी

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here